घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े Online, How To Add Name In Ration Card Online

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े: अगर आप अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं, तो आपको यह आर्टिकल पढ़कर सारी जानकारी मिल जाएगी। हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बिना किसी परेशानी के अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है, जिससे आप अपने घर से ही आसानी से इस काम को कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक मोबाइल फोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी।

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े

राशन कार्ड में नया सदस्य जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को तैयार रखना होगा। इससे आप “मेरा राशन 2.0” ऐप में आसानी से लॉगिन कर पाएंगे और नई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यह ऐप सरकार द्वारा लांच किया गया है, जिसमें आप अपने राशन कार्ड से संबंधित सभी काम कर सकते हैं।

मेरा राशन 2.0 ऐप क्या है और कैसे काम करता है?

मेरा राशन 2.0 एक मोबाइल ऐप है जिसे सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुविधा के लिए लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड में किसी भी नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं, पुराने सदस्यों की जानकारी अपडेट कर सकते हैं, और अन्य जरूरी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

मेरा राशन 2.0 ऐप कैसे डाउनलोड करें?

मेरा राशन 2.0 ऐप को डाउनलोड करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना होगा। वहां सर्च बार में “Mera Ration 2.0” टाइप करें और सर्च करें। आपको ऐप मिल जाएगा, जिसे आप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल करने के बाद, ऐप को ओपन करें और अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें।

राशन कार्ड में सदस्य कैसे बढ़ाएं?

यदि आप राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आप मेरा राशन 2.0 मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। आगे कुछ जरूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे है जिसके अनुसार आप नए सदस्य को राशन कार्ड में जोड़ सकते है।

  • सबसे पहले “मेरा राशन 2.0” ऐप में अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद, डैशबोर्ड पर आपको “पारिवारिक विवरण” का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने परिवार के सदस्यों की सूची आ जाएगी। यहां पर आपको उस सदस्य के नाम के आगे “Add New Member” का विकल्प मिलेगा, जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। इस पर क्लिक करें।
  • नया सदस्य जोड़ने के लिए जो फॉर्म खुलेगा, उसे ध्यानपूर्वक भरें। सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • अंत में, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आप नए सदस्य को राशन कार्ड में जोड़ने की प्रक्रिया पूरी कर लेंगे।

राशन कार्ड में नया सदस्य जोड़ने की स्थिति कैसे देखें?

राशन कार्ड में नए सदस्य जोड़ने की स्थिति देखने के लिए, आप “Track My Ration” ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका फॉर्म किस स्थिति में है और कब तक यह प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इसके बिना भी नए सदस्य को राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।
  • इस ऐप का उपयोग केवल उन्हीं लोगों के लिए है जिनका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर है।

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि कैसे आप “मेरा राशन 2.0” ऐप के माध्यम से अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिससे आप अपने घर बैठे यह काम आसानी से कर सकते हैं। इस ऐप का उपयोग करके आप न केवल नए सदस्य को जोड़ सकते हैं, बल्कि अपने राशन कार्ड से संबंधित अन्य सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और आप आसानी से अपने राशन कार्ड में नया सदस्य जोड़ सकेंगे। अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़े :-

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े Online

मेरा राशन 2.0 एक मोबाइल ऐप है जिसे सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुविधा के लिए लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड में किसी भी नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं

राशन कार्ड में नाम कितने दिन में जुड़ जाता है?

नए नाम जोड़ने के लिए आवेदन करने के 10 से 15 दिनों में नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़ जाता है जिसे आप ऑनलाइन वेबसाइट से चेक कर सकते है

Leave a Comment