Ladli Behna Yojana 16th Installment Release: लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त हुई जारी, ऐसे देखें अपना स्टेटस

Ladli Behna Yojana 16th Installment Release: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना के अंतर्गत 16वीं किस्त का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को किया जा चुका है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 9 सितंबर को दोपहर 1:00 बजे मध्य प्रदेश के सागर जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त की 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया।

इस दौरान राज्य की करीब 1.29 करोड़ से अधिक महिलाओं को 16वीं किस्त की राशि प्राप्त हुई है। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिला हैं और आपके खाते में भी इस योजना की 16वीं किस्त का पैसा प्राप्त हुआ है, तो अब आप आसानी से अपने भुगतान के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकती हैं।

आगे इस आर्टिकल में हम आपको लाडली बहना योजना के तहत सरकार द्वारा जारी की गई 16वीं किस्त के भुगतान की स्थिति जांचने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिला हैं, तो आप आसानी से घर बैठे पता कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में इस किस्त का पैसा पहुंचा है या नहीं।

बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनके बैंक खाते में किसी कारण से लाडली बहना योजना की 1250 रुपए की राशि का सफल भुगतान नहीं हो पाया है। उन महिलाओं को लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध भुगतान की स्थिति वाले विकल्प के माध्यम से अपनी भुगतान की स्थिति की जांच करनी चाहिए।
Ladli Behna Yojana 16th Installment Release

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में गरीब महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारने और आर्थिक समस्या के समाधान हेतु अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें से एक लाडली बहना योजना है, जो मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई थी। महिलाओं को हर महीने सरकार 1250 रुपए की आर्थिक राशि का भुगतान करती है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत अब तक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं को 15 किस्तों का सफल भुगतान किया जा चुका था और हाल ही में सरकार ने इस योजना की 16वीं किस्त भी महिलाओं को जारी कर दी है।

मध्य प्रदेश की करीब 1.29 करोड़ महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही हैं। इन महिलाओं के बैंक खाते में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से हर महीने 10 तारीख तक 1250 रुपए की राशि का सफल भुगतान किया जाता है। अगर आप लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिला हैं और अब तक अपनी 15 किस्तों का सफल भुगतान प्राप्त कर चुकी हैं, तो आपके खाते में सरकार ने 16वीं किस्त की राशि भी जारी कर दी है।

यदि आपके पास 16वीं किस्त का एसएमएस प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप अब आसानी से इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने भुगतान के स्टेटस को चेक कर सकती हैं। आगे इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन भुगतान के विवरण देखने की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

Ladli Behna Yojana 16th Installment Overview

विवरणजानकारी
योजना का नामलाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana)
किस्त संख्या16वीं किस्त
किस्त जारी करने की तिथि09-09-2024
योजना का उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना
प्रति लाभार्थी राशि₹1250 प्रति माह
लाभार्थियों की संख्या1.29 करोड़
किस्त जारी करने का तरीकासीधे बैंक खातों में DBT (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से
मुख्य लाभमहिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारना, उन्हें आत्मनिर्भर बनाना
पात्रतागरीब और मध्यम वर्ग की महिलाएं (विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में)
प्रमुख विशेषताएंनियमित मासिक किस्त, सीधे बैंक खाते में जमा, महिलाओं की सशक्तिकरण पर जोर
आधिकारिक वेबसाइटhttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

.

Ladli Behna Yojana 16th Installment Status

जैसा कि हमने आपको बताया, मध्य प्रदेश सरकार ने 9 सितंबर को 16वीं किस्त की 1250 रुपए की राशि का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को कर दिया है। यदि आपके खाते में अब तक 16वीं किस्त के 1250 रुपए नहीं पहुंचे हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप इस योजना के तहत आवेदन के स्टेटस के साथ-साथ भुगतान के स्टेटस को भी चेक कर सकती हैं और पता कर सकती हैं कि आपके खाते में 1250 रुपए की राशि का सफल भुगतान हुआ है या नहीं। अब भुगतान का विवरण देखने के लिए आपको आगे बताए जा रहे इन आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन में ही भुगतान के विवरण की जांच कर सकेंगी।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां आपको एक नए पेज में अपना मोबाइल नंबर या फिर लाडली बहना आवेदन क्रमांक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • लाडली बहना योजना में रजिस्टर मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज कर दीजिए।
  • ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने लाडली बहना का आवेदन का स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
  • अब यहां आपको आखिर में दिखाई दे रहे भुगतान का विवरण वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नए पेज में आपके सामने लाडली बहना योजना भुगतान का विवरण खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आप चेक कर सकती हैं कि अब तक इस योजना में आपको कितनी किस्तों का सफल भुगतान किया जा चुका है।
  • इस पेज में आपको 16वीं किस्त के भुगतान की जांच करनी होगी।
  • यदि यहां सफल भुगतान दिखाई दे रहा है, तो आपके खाते में 16वीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी।

इस प्रकार आप घर बैठे आसानी से लाडली बहना योजना के आवेदन की स्थिति के साथ-साथ भुगतान की स्थिति की भी जांच कर सकती हैं। यदि यहां आपके भुगतान के विवरण में 16वीं किस्त का भुगतान सफल नहीं दिखता है, तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

यदि फिर भी आपके खाते में भुगतान की स्थिति सफल नहीं दिखाई देती है और आपके बैंक खाते में भी 1250 रुपए की राशि प्राप्त नहीं होती है, तो आपको अपने बैंक शाखा जाकर डीबीटी की जांच करवानी होगी, क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा केवल डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर प्रक्रिया के माध्यम से ही महिलाओं को 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया जाता है। जिन महिलाओं की डीबीटी सक्रिय नहीं होगी, उन्हें 1250 रुपए प्राप्त नहीं होंगे।

आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आज हमने आपको लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई 16वीं किस्त के भुगतान का विवरण चेक करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी है।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment