मध्य प्रदेश में अगले तीन दिन तेज बारिश का अलर्ट, 26, 27 और 28 सितंबर में इन जिले में होगी भारी बारिश, MP Wheather

MP Wheather: सितंबर का आखिरी दौर आते ही मध्यप्रदेश में मौसम ने फिर से करवट ली है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में एक बार फिर से तेज बारिश का दौर शुरू होने वाला है। सितंबर महीने में ये चौथा स्ट्रॉन्ग सिस्टम है, जिसके चलते अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है।

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ सिस्टम

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया यानी निम्न दबाव क्षेत्र विकसित हो गया है। इसके अलावा, दो अन्य मौसम सिस्टम भी एक्टिव हो रहे हैं। इन सभी के चलते मध्यप्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी जिलों में तेज बारिश का दौर शुरू होगा। इस सिस्टम के कारण तीन दिन तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

किन जिलों में दिखेगा ज्यादा असर?

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन, झाबुआ, बैतूल, पांढुर्णा और बालाघाट जिलों में भारी बारिश हो सकती है। यहां तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही भोपाल, उज्जैन, जबलपुर और अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, सतना, रीवा, और मंदसौर में धूप खिली रहेगी।

पिछले दिनों कहां-कितनी बारिश हुई?

प्रदेश में बीते सोमवार से बारिश का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है। खंडवा में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई, जहां करीब 46 मिमी पानी बरसा। देवास और उज्जैन में भी शाम के समय तेज बारिश हुई। छिंदवाड़ा, बैतूल और धार में भी अच्छी बारिश हुई। हालांकि, पूर्वी हिस्सों में अब भी गर्मी का असर बना हुआ है। उदाहरण के तौर पर, खजुराहो में तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि टीकमगढ़, सतना और ग्वालियर में भी तापमान 35 डिग्री के आसपास बना रहा।

आने वाले दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, 25 सितंबर को भी कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसमें सीहोर, रतलाम, उज्जैन, झाबुआ, धार, बड़वानी, बैतूल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, और डिंडौरी शामिल हैं। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, जबलपुर, कटनी, दमोह और सागर में हल्की बारिश की स्थिति बनी रह सकती है। दूसरी ओर, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, और रीवा जैसे जिलों में तेज धूप खिली रहने का अनुमान है।

26 और 27 सितंबर का अनुमान

26 और 27 सितंबर को भी मौसम विभाग ने कुछ जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इनमें उज्जैन, रतलाम, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, और अनूपपुर शामिल हैं। वहीं, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में हल्की बारिश की स्थिति बनी रह सकती है।

अक्टूबर में विदा होगा मानसून

मध्यप्रदेश में मानसून का असर आमतौर पर जून से सितंबर के बीच रहता है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से मानसून की विदाई अक्टूबर में हो रही है। इस बार भी ऐसा ही अनुमान है। अक्टूबर में मानसून विदा होने से पहले प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश में मौसम फिर से बदल रहा है, और अगले तीन दिनों तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। अगर आप खेती-किसानी से जुड़े हैं या यात्रा कर रहे हैं, तो इन मौसम बदलावों का ध्यान रखें।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment