PM Kisan Yojana 19th Installment: अब इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त

PM Kisan Yojana 19th Installment: हाल ही में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का भुगतान किया गया है। जिन किसानों को इस योजना की 18वीं किस्त प्राप्त हुई है, उन किसानों को अब 19वीं किस्त का इंतजार है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 19वीं किस्त कब जारी होगी और इस बार किसानों को कितने पैसे मिलेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 19वीं किस्त जारी होने से पहले, किसानों को कुछ जरूरी कार्य करने होंगे। आज के इस लेख में हम आपको पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें, ताकि आप पीएम किसान योजना की अगली किस्त से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकें।

PM Kisan Yojana 19th Installment

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त की राशि 5 अक्टूबर 2024 को महाराष्ट्र में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान जारी की गई। इस दौरान किसानों को ₹2000 की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना के तहत लगभग 20,000 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों को किया गया है। देश भर के करीब 9.4 करोड़ किसान 18वीं किस्त की राशि प्राप्त कर चुके हैं।

Also Read:- BSNL ने लॉन्च की 4G सेवाएं, सस्ता और तेज इंटरनेट, साथ में असीमित डेटा और कॉलिंग का मज़ा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर वर्ष ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान करती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 18वीं किस्त का सफल भुगतान किया जा चुका है। जिन किसानों को अगली किस्त का इंतजार है, उन्हें इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। सरकार द्वारा हर समय किस्त जारी करते हुए, किसानों को केवाईसी करने के लिए कहा जाता है, क्योंकि इस योजना में केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है।

पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त कब आएगी?

जैसा कि आप सभी जानते हैं, पीएम किसान योजना के तहत ₹2000 की राशि का भुगतान किसानों को हर 4 महीने के अंतराल पर किया जाता है। अब यदि इस योजना के तहत जारी होने वाली 19वीं किस्त की राशि की बात करें, तो भारत सरकार इस योजना की 19वीं किस्त किसानों को अगले 4 माह बाद यानी जनवरी-फरवरी के महीने में ट्रांसफर करेगी।

Also Read:- रोज सिर्फ ₹10 में 2GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग, जियो का धमाकेदार नया प्लान

पीएम किसान योजना 19वीं किस्त के लिए केवाईसी है जरूरी?

यदि आप पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के तहत केवाईसी अनिवार्य रूप से पूरी करनी होगी। केवाईसी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर सुविधा उपलब्ध है। किसान आधार कार्ड और पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किसान केवाईसी प्रक्रिया को कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना 19वीं किस्त में कितने पैसे मिलेंगे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार किसानों को हर वर्ष ₹6000 की राशि अलग-अलग किस्तों में जारी करती है। हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों को ₹2000 की किस्त का भुगतान किया जाता है। इस प्रकार, यदि हम पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त में प्राप्त होने वाली राशि की बात करें, तो सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त में फिर से किसानों को ₹2000 की राशि का भुगतान किया जाएगा। यह पैसा किसानों को सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी किया जाता है, और किस द्वारा आवेदन करते समय प्रदान किए गए बैंक खाते या फिर आधार से लिंक बैंक खाते में ₹2000 की राशि प्राप्त होगी।

FAQ

पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त कब आएगी?

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 19वीं किस्त जनवरी 2025 में जारी की जाएगी।

पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त में कितने पैसे मिलेंगे?

पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त में किसानों को ₹2000 की राशि का भुगतान किया जाएगा।

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त कब जारी हुई?

भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त 5 अक्टूबर 2024 को किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई।

Leave a Comment