Ladli Behna Yojana 18th Installment: लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त इस दिन होगी जारी, 1.29 करोड़ महिलाएं होंगी लाभान्वित

Ladli Behna Yojana 18th Installment: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 5 अक्टूबर 2024 को लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त का भुगतान महिलाओं के बैंक खाते में कर दिया गया है। इस दौरान राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया गया। अब जिन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है, उन्हें लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त का इंतजार है। आज की इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त की राशि कब जारी की जाएगी।

Ladli Behna Yojana 18th Installment

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत ही महत्वपूर्ण एवं महिलाओं के लिए लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की राशि का भुगतान कर रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त का भुगतान लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में किया गया है। राज्य सरकार द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित कर, महिलाओं को सिंगल क्लिक के माध्यम से लाडली बहना योजना की 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया गया।

Also Read:-  लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त हुई जारी, ऐसे देखें सूची में अपना नाम

लाडली बहना योजना के तहत राज्य की 1.29 करोड़ महिलाएं हर महीने 1250 रुपए की राशि प्राप्त कर रही हैं। 17वीं किस्त की राशि के साथ-साथ मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा महिलाओं को 450 रुपए गैस सिलेंडर के और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि का भी भुगतान किया गया है। इस प्रकार, राज्य सरकार ने करीब साढ़े 1750 करोड़ रुपए विभिन्न योजनाओं के तहत जारी किए हैं।

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त कब आएगी?

जैसा कि आप सभी जानते हैं, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत हर महीने 10 तारीख तक लाडली बहना योजना की 1250 रुपए की राशि का भुगतान कर दिया जाता है। अब यदि हम इस योजना के तहत 18वीं किस्त की बात करें, तो लाभार्थी महिलाओं को लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त 5 नवंबर से 10 नवंबर के मध्य जारी की जा सकती है। हालांकि, पिछले कुछ महीने से मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना की राशि का भुगतान महिलाओं को 5 तारीख को ही कर रही है। इस प्रकार, यदि हम अगली किस्त की बात करें, तो लाभार्थी महिलाएं 5 नवंबर को लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त प्राप्त कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में कितने पैसे मिलेंगे?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत से लेकर अब तक महिलाओं को 1000 रुपए के बाद 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। वैसे, इस योजना में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को हर महीने 3000 रुपए तक की राशि देने का वादा किया है, लेकिन वर्तमान में महिलाएं केवल 1250 रुपए ही प्राप्त कर रही हैं। यदि इस योजना की अगली किस्त की बात करें, तो महिलाओं को अगली किस्त में दीपावली के त्यौहार के अवसर पर सरकार 1500 रुपए तक का भुगतान कर सकती है। मध्य प्रदेश सरकार ने अगली किस्त में प्रदान की जाने वाली राशि को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Also Read:- MP Police New Vacancy 2024: 7500 पदों पर होगी भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन, देखे पूरी खबर

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त का पैसा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला को इस योजना हेतु निर्धारित पात्रता का पालन करना चाहिए। इस योजना की अगली किस्त प्राप्त करने वाली महिला की आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए और आवेदक महिला के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता एवं सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, लाडली बहना योजना की अगली किस्त प्राप्त करने वाली महिला का बैंक खाता आधार से लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना भी जरूरी है। साथ ही, समग्र आईडी की केवाईसी पूरी होनी चाहिए, ताकि महिलाओं को अगली किस्त प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या ना आए।

FAQ

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त कब आएगी?

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त लाभार्थी महिलाओं को 5 नवंबर 2024 को जारी करेगी।

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में कितने पैसे मिलेंगे?

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में महिलाओं को 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया जाएगा।

लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त कब जारी हुई?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त का पैसा लाभार्थी महिलाओं को 5 अक्टूबर 2024 को ट्रांसफर किया गया।

लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त में कितने पैसे मिले?

लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त में राज्य सरकार ने महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक राशि का भुगतान किया।

Leave a Comment