Ladli Behna Yojana 16th Installment Date: तारीख का हुआ ऐलान, इस दिन मिलेंगे ₹1500

Ladli Behna Yojana 16th Installment Date
Ladli Behna Yojana 16th Installment Date

Ladli Behna Yojana 16th Installment Date: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त की तारीख Ladli Behna Yojana 16th Installment Date का ऐलान किया जा चुका है। जिन महिलाओं को अगली किस्त का इंतजार है, उन सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है। मध्य प्रदेश सरकार ने Ladli Behna Yojana 16th Installment Date की घोषणा कर दी है।

अगर आप मध्य प्रदेश की मूल निवासी महिला हैं और लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार ने Ladli Behna Yojana 16th Installment Date का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। इस तारीख को महिलाओं के खाते में ₹1500 की आर्थिक राशि का भुगतान किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana 16th Installment Date

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को हर महीने निश्चित आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना शुरू की गई है। इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्ष 2023 में की गई थी। योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाली गरीब परिवार की महिलाओं को सरकार हर महीने ₹1000 से लेकर ₹3000 तक की आर्थिक मदद प्रदान करती है। हालांकि, वर्तमान में इस योजना में महिलाओं को ₹1250 की राशि का भुगतान किया जा रहा है।

Free Silai Machine Yojana List 2024

लाडली बहना योजना के तहत अब तक मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की करीब 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया है। इस योजना के तहत महिलाओं के बैंक खातों में 15 किस्तें सफलतापूर्वक ट्रांसफर की जा चुकी हैं। हाल ही में, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त में महिलाओं को ₹1500 की आर्थिक सहायता दी गई थी, जिसमें ₹1250 लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त के रूप में और ₹250 रक्षाबंधन के त्यौहार के अवसर पर शगुन के रूप में प्रदान किए गए थे।

यदि आप लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रही हैं, तो आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को 10 सितंबर 2024 को किया जा सकता है। मध्य प्रदेश सरकार हर महीने 10 तारीख को इस योजना की किस्त का भुगतान करती है। इसी प्रकार, अब अगली किस्त भी महिलाओं को 10 तारीख को प्राप्त होगी, जिसमें राज्य सरकार फिर से महिलाओं के बैंक खातों में ₹1500 की आर्थिक सहायता डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर करेगी।

Ladli Behna Yojana 16th Installment Eligibility

  • लाडली बहना योजना की 16वीं किस्त प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • लाभार्थी महिला की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • महिला के पास डीबीटी सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए, और न ही वह सरकारी नौकरी में कार्यरत होना चाहिए।

Ladli Behna Yojana Payment Status

यदि आप लाडली बहना योजना के तहत सरकार द्वारा ट्रांसफर की गई किस्त की राशि का विवरण चेक करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप इस योजना (Ladli Behna Yojana 16th Installment Date) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने स्टेटस को चेक कर सकती हैं। आगे हम आपको लाडली बहना योजना स्टेटस देखने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध ‘आवेदन की स्थिति’ वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां आपको लाडली बहना आवेदन क्रमांक दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, ‘सेंड ओटीपी’ बटन पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके ‘वेरीफाई ओटीपी’ बटन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने लाडली बहना योजना का आवेदन स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको ‘भुगतान का विवरण’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां देख सकते हैं कि अब तक आप कितनी किस्तों का लाभ प्राप्त कर चुकी हैं।

इस प्रकार, आप लाडली बहना योजना आवेदन की स्थिति और भुगतान की स्थिति का पता लगा सकती हैं। इस योजना के अंतर्गत बहुत ही जल्द सरकार 16वीं किस्त ट्रांसफर करेगी, जिसकी राशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी।

Leave a Comment