लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में कितने पैसे मिलेंगे? Ladli Behna Yojana 18th Kist

Ladli Behna Yojana 18th Kist: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। नवंबर के महीने में मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त का पैसा जारी किया जाएगा। यदि हम तारीख की बात करें, तो 5 नवंबर को महिलाओं को लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त प्राप्त होगी। 18वीं किस्त में कितना पैसा मिलेगा, इसकी जानकारी आपको आगे बताने वाले हैं।

Ladli Behna Yojana 18th Kist


मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना के अंतर्गत अब तक राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को 17 किस्त का सफलतापूर्वक भुगतान किया जा चुका है। हाल ही में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को किया है। इस दौरान राज्य की करीब 1.29 करोड़ महिलाओं को 1250 रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त की राशि ट्रांसफर करने के साथ ही महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि का भी भुगतान किया। इसके अलावा, राज्य में चल रही गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की राशि भी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की गई।

Also Read:- किसान 20 अक्टूबर से पहले करें समर्थन मूल्य पर सोयाबीन बिक्री हेतु पंजीयन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा लाडली बहना योजना को लेकर कई बड़ी घोषणाएं भी की गई हैं। राज्य की वह महिलाएं, जो लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रही हैं, उन सभी महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार लखपति दीदी योजना में भी शामिल करेगी, ताकि महिलाएं हर महीने ₹10000 तक की आमदनी कर सकें। इस प्रकार, महिलाओं को लखपति बनाने का कार्य किया जाएगा।

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त कब आएगी?

जैसा कि आप सभी जानते हैं, मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 5 तारीख से लेकर 10 तारीख के मध्य करती है। लेकिन, पिछले कुछ महीनों से हम देख रहे हैं कि मुख्यमंत्री मोहन यादव हर महीने 5 तारीख को ही 1250 रुपए की राशि का भुगतान कर रहे हैं। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त का भुगतान एक बार फिर से लाभार्थी महिलाओं को 5 तारीख को किया जाएगा। यानी, लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त महिलाओं के बैंक खातों में 5 नवंबर 2024 को जारी की जाएगी, जिस दौरान फिर से महिलाओं को 1250 रुपए प्राप्त होंगे।

Also Read:- अब इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में कितने पैसे मिलेंगे?

राज्य में चल रही लाडली बहना योजना को लेकर करोड़ों महिलाओं के मन में यह सवाल है कि आखिर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में कितने पैसे जारी किए जाएंगे। जैसा कि आप जानते हैं, इस योजना की शुरुआत में महिलाओं को ₹1000 की राशि का भुगतान किया जा रहा था। बाद में इसे बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। लेकिन, अभी इस योजना में महिलाओं को ₹3000 हर महीने की राशि प्राप्त करने का इंतजार है, क्योंकि इस योजना की शुरुआत में ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹3000 देने का वादा किया था।

Also Read:- MP Police New Vacancy 2024: 7500 पदों पर होगी भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन

अब, यदि हम लाडली बहना योजना की आने वाली 18वीं किस्त की बात करें, तो इस बार भी महिलाओं को 1250 रुपए ही मिलेंगे। क्योंकि, मध्य प्रदेश सरकार ने 18वीं किस्त में सहायता राशि को बढ़ाने को लेकर किसी भी प्रकार का ऐलान नहीं किया है। इस वजह से यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में लाभार्थी महिलाओं को कितनी राशि जारी कर सकती है। यदि मध्य प्रदेश सरकार इस योजना में सहायता राशि को बढ़ाती है, तो महिलाओं को 1250 रुपए के स्थान पर ₹1500 की राशि का लाभ मिल सकता है।

इन महिलाओं को मिलेगा 18वीं किस्त का लाभ

लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त में केवल वही महिलाएं लाभ प्राप्त कर सकेंगी, जिन्हें 17वीं किस्त का पैसा प्राप्त हुआ है। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत केवल पात्र महिलाएं ही 1250 रुपए की राशि प्राप्त कर सकती हैं। तो ऐसे में जिन महिलाओं को 17वीं किस्त के 1250 रुपए मिले हैं, वे महिलाएं इस योजना की 18वीं किस्त प्राप्त करने के लिए भी पात्र मानी जाएंगी। यदि आप इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता का पालन नहीं करती हैं, तो आपको लाडली बहना योजना की अगली किस्त का भुगतान नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला का बैंक खाता डीबीटी सक्रिय और आधार से लिंक होना जरूरी है।

Leave a Comment